Thursday, May 23, 2024

Rich Dad Poor Dad pdf

Share

Introduction

“रिच डैड पुअर डैड” रॉबर्ट टी. कियोसाकी द्वारा लिखित एक व्यक्तिगत वित्त और स्वयं सहायता (सेल्फ हेल्प) पुस्तक है जिसका लिंक rich dad poor dad pdf यहां इस आर्टिकल में भी दिया गया है। 1997 में प्रकाशित, यह अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली फाइनेंस पर आधारित बेहतरीन पुस्तकों में से एक बन गई है। यह पुस्तक एक संस्मरण के रूप में लिखी गई है और यह कियोसाकी के अपने जीवन के अनुभवों और दो पिता जैसे व्यक्तियों से सीखे गए सबकों पर आधारित है। उनके जैविक पिता biological father (“गरीब पिता” के रूप में संदर्भित) और उनके बचपन के सबसे अच्छे दोस्त के पिता (“रिच डैड” के रूप में)।

rich dad poor dad pdf

क्या आप जानते है??

यह व्यक्तिगत फाइनेंस पर लिखी गयी सबसे लोकप्रिय किताबों में से एक है !

रिच डैड पुअर डैड ने इस मिथक को तोड़ दिया कि अमीर वही होते है जो अमीर पैदा होते है !

रिच डैड पुअर डैड की 109 से अधिक देशों में 51 से अधिक भाषाओं में 32 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं (Source)

इस किताब की लोकप्रियता के कारण इसकी अलग से एक वेबसाइट लांच की गयी है !

और यह किताब अब फ्री डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे पढ़कर फायदा उठाएं ! दिए गए लिंक्स से Rich Dad Poor Dad pdf फ्री डाउनलोड करें और आर्थिक प्रबंधन सीखें

Download Rich Dad Poor Dad marathi pdf here

Free download English Grammar in Hindi pdf

Some Short Lessons from the Book

यहां “रिच डैड पुअर डैड” से कुछ प्रमुख अवधारणाएं और सबक दिए गए हैं:

Rich dad poor dad pdf

चूहा दौड़

कियोसाकी “चूहा दौड़” के विचार का परिचय देता है, जहां लोग तनख्वाह कमाने, बिलों का भुगतान करने के लिए अथक परिश्रम करते हैं और अक्सर वित्तीय संघर्ष के चक्र में फंसे रहते हैं। वह इसकी तुलना वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लक्ष्य से करते हैं।

free download water pollution pdf here

संपत्ति बनाम देनदारियां

कियोसाकी संपत्ति और देनदारियों के बीच अंतर को समझने के महत्व पर जोर देते है। वह संपत्ति को उन चीजों के रूप में परिभाषित करते है जो आपकी जेब में पैसा डालती हैं और देनदारियों को ऐसी चीजों के रूप में परिभाषित करते हैं जो आपकी जेब से पैसा निकालती हैं। वित्तीय सफलता प्राप्त करने के लिए संपत्ति का निर्माण और अधिग्रहण एक महत्वपूर्ण रणनीति है।

वित्तीय शिक्षा का महत्व

कियोसाकी का तर्क है कि औपचारिक शिक्षा आम तौर पर लोगों को पैसे और वित्त के बारे में नहीं सिखाती है। वह वित्तीय मामलों में स्व-शिक्षा की वकालत करते हैं और सुझाव देते हैं कि धन निर्माण के लिए वित्तीय अवधारणाओं को समझना और बुद्धिमानी से निवेश करना महत्वपूर्ण है। For more detailed study, download Rich Dad Poor Dad pdf attached below.

rich dad poor dad pdf

उद्यमिता और निवेश

“रिच डैड” निष्क्रिय आय उत्पन्न करने और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के साधन के रूप में उद्यमशीलता और रियल एस्टेट, स्टॉक और व्यवसायों जैसी संपत्तियों में निवेश को प्रोत्साहित करते हैं।

free download candlestick patterns pdf here

मानसिकता की शक्ति

कियोसाकी वित्तीय सफलता प्राप्त करने में किसी की मानसिकता की भूमिका पर जोर देती है। वह पाठकों को एक निवेशक की तरह सोचने और पैसे के मामले में डर और अनिश्चितता पर काबू पाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

जोखिम लेने का महत्व

कियोसाकी का तर्क है कि वित्तीय विकास के लिए परिकलित जोखिम लेना आवश्यक है। उनका मानना है कि जोखिमों को प्रबंधित करना और कम करना सीखकर, व्यक्ति धन निर्माण के अवसर पैदा कर सकते हैं। It is better to download Rich Dad Poor Dad pdf and enjoy reading.

अमीर पहले खुद को भुगतान करते हैं

कियोसाकी खर्चों का भुगतान करने से पहले निवेश और बचत के लिए अपनी आय का एक हिस्सा अलग रखकर पहले खुद को भुगतान करने के विचार को बढ़ावा देता है।

Download Rich Dad Poor Dad Bengali pdf here

Conclusion

“रिच डैड पुअर डैड” का व्यक्तिगत वित्त और आत्म-सुधार शैलियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। यह पाठकों को पैसे और वित्तीय सफलता के बारे में अलग ढंग से सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है, वित्तीय शिक्षा के महत्व पर जोर देता है और किसी के वित्तीय भविष्य पर नियंत्रण रखता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पुस्तक की इसकी सादगी और कुछ निवेश रणनीतियों को बढ़ावा देने के लिए भी आलोचना की गई है जो हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती हैं। पाठकों को इसके पाठों को आलोचनात्मक मानसिकता के साथ देखना चाहिए और अपने वित्तीय लक्ष्यों और परिस्थितियों पर विचार करना चाहिए। Download Rich Dad Poor Dad pdf here.

Free download Rich Dad Poor Dad pdf here

Rich Dad Poor Dad pdf free download

 

5 COMMENTS

  1. Undeniably believe that which you stated.
    Your favorite reason appeared to be on the
    web the simplest thing to be aware of. I say to you,
    I certainly get annoyed while people think about worries that
    they plainly don’t know about. You managed to hit the nail upon the top and also defined
    out the whole thing without having side-effects ,
    people could take a signal. Will likely be back to get more.
    Thanks

  2. May I simply say what a comfort to uncover someone who actually understands what they
    are discussing online. You definitely realize how to bring an issue to light
    and make it important. A lot more people should read this and understand this side of the story.
    It’s surprising you aren’t more popular because you definitely possess the
    gift.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read more

Latest Blog