Thursday, May 23, 2024

email address kya hota hai

Share

Table of Contents

Introduction

email address kya hota hai और इसके अलावा इस आर्टिकल में हम ईमेल से जुडी लगभग सभी जानकारियों को साँझा करने की कोशिश करेंगे। ईमेल को जानने से पहले ईमेल के इतिहास के बारे में जानना बहुत जरुरी है। आज ईमेल संचार का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है और यह हमारी डिजिटल पहचान भी है। आज हम कोई भी डिजिटल प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है तो उसमे सबसे पहले हमारे ईमेल की जरुरत होती है। इंटरनेट की असीमित आभासी दुनिया में अगर हमारा कोई पता या एड्रेस है तो वो है हमारा ईमेल। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपको ज्ञात हो चुका होगा कि email address kya hota hai?

क्या आप जानते है ?

1. हर सेकंड लगभग 3.5 मिलियन ईमेल भेजे जाते हैं।

2. पूरी दुनिया में लगभग 3.9 अरब ईमेल एकाउंट्स है और ये लगातार बढ़ रहे है।

email address kya hota hai

3. 60 प्रतिशत ईमेल केवल स्पैम है

4. ईमेल एड्रेस केस सेंसिटिव नहीं होते हैं, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें अपर या लोअर केस में टाइप कर सकते हैं, और इससे कोई अंतर नहीं पड़ता है। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान जायेंगे कि email address kya hota hai

5. जीमेल के दुनिया भर में 1 अरब सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

6. 72 प्रतिशत उपभोक्ता अपने व्यावसायिक संचार के स्रोत के रूप में ईमेल को पसंद करते हैं।

7. क्या आपने कभी सोचा है कि अधिकांश ऑनलाइन सेवाएँ आपसे आपके पासवर्ड में बड़े अक्षर, संख्याएँ और विशेष वर्ण शामिल करने के लिए क्यों कहती हैं? क्योंकि इसका एक अच्छा कारण है: क्या आप जानते है कि “123456” लोगों का सबसे पसंदीदा पासवर्ड था, जिसका उपयोग 10,000 से अधिक हॉटमेल उपयोगकर्ताओं द्वारा किया गया था। इस बात का खुलासा तब हुआ जब 2009 में हॉटमेल हैक हो गया। (Source) इस आर्टिकल में बताया जा रहा है कि email address kya hota hai?

email address kya hota hai

8. क्या आप जानते है कि आप भेजे गए ईमेल को undo कर सकते हैं बशर्ते आप काफी तेज़ हैं और जीमेल का उपयोग करते हैं। Google मेल आपको भेजे गए संदेश को भेजने के 30 सेकंड के भीतर undo करने के लिए थोड़ा सोचने का समय देता है। इसके लिए आपको जीमेल डैशबोर्ड में “see all settings’ में जाकर 5, 10, 20 or 30 सेकंड का cancellation period सेलेक्ट करना होता है और save all changes सेलेक्ट करना होता है। (Source)

For more information on email follow the article “email address kya hota hai”

9. लिटमस ईमेल एनालिटिक्स 2020 के अनुसार, 32% उपयोगकर्ताओं के साथ जीमेल सबसे बड़ा ईमेल क्लाइंट है, इसके बाद ऐप्पल आईफोन (30%), ऐप्पल मेल (11%), आउटलुक (10%) और याहू मेल (5%) हैं।

10. अंतरिक्ष से पहला ईमेल 28 अगस्त, 1991 को आया था। अंतरिक्ष यात्री शैनन ल्यूसिड और जेम्स एस एडम्सन ने अपने सहयोगी मार्सिया आइविंस, जो जॉनसन स्पेस सेंटर में एक शटल कम्युनिकेटर थे, को एक संदेश भेजा था। इस आर्टिकल में बताया जा रहा है कि email address kya hota hai?

11. पहला free email agent 1996 में सामने आया। यह Hotmail.com था, जिसे आज हम Microsoft में शामिल होने के बाद Outlook.com के नाम से जानते हैं। (source)

12. केविन मैकेंजी ने 12 अप्रैल, 1979 को स्माइली के साथ पहला ईमेल भेजा था। उनका स्माइली चेहरा -) इसका प्रतीक था। (source)

email address kya hota hai

13. 1 मई से 5 मई 2000 तक, Mailworm (I Love You virus) ने 1.54 बिलियन डॉलर की क्षति पहुंचाई और दुनिया भर में 3.1 मिलियन कंप्यूटरों पर हमला किया। Mailworm ईमेल खुलने के बाद वायरस ने एमएस आउटलुक एजेंट में सभी उपलब्ध संपर्कों को भेज दिया। विश्व अर्थव्यवस्था को हुए भारी नुकसान के कारण इसे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया। (source) Continue to read to know email address kya hota hai.

14. नवीनतम स्पैमहॉस आंकड़ों के अनुसार, चीन शीर्ष स्पैम जनरेटर देश है, इसके बाद अमेरिका, सऊदी अरब, मैक्सिको, रूस, भारत, डोमिनिकन गणराज्य, जापान, फ्रांस और जर्मनी हैं। (Source)

15. दिसंबर 2018 में अमेज़न ने एलेक्सा वॉयस सर्विस को अपडेट किया था। अब यह सूचित कर सकता है कि पिछले 24 घंटों में आपके इनबॉक्स में कितने unread email रखे गए हैं।

16. यहाँ पर आप इंटरनेट से जुड़े आंकड़ों को लाइव देख सकते हो। Read more to know email address kya hota hai.

Download Master your emotions pdf here

Read more to know about email address kya hota hai

email address kya hota hai?

पुराने समय में लोग एक दूसरे को डाक द्वारा चिट्ठी या लेटर भेजते थे और यह संचार का एक प्रचलित माध्यम था। डाक द्वारा लेटर भेजने के लिए डाक पते या पोस्टल एड्रेस की जरूरत पड़ती थी। उसी पोस्टल एड्रेस को इंटरनेट की दुनिया में ईमेल एड्रेस कहते है। पोस्टल एड्रेस में पोस्ट या लेटर आते थे जबकि ईमेल एड्रेस से हमें ईमेल आते है। ईमेल का मतलब इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है।

email address kya hota hai

 

कैसा होता है ईमेल?

एक ईमेल एड्रेस इंटरनेट पर आपके अपने निजी मेलबॉक्स की तरह होता है। यह एक अनोखा नाम है जिसे आप बनाते हैं, इसके बाद प्रतीक “@” और उस कंपनी या सेवा का नाम होता है जहां आपका मेलबॉक्स है। उदाहरण के लिए, यदि आपका ईमेल Raman.Singh@gmail.com है, तो “Raman.Singh” आपका विशिष्ट नाम है और username है, “@” इसे जीमेल से जोड़ता है, और “.com” सेवा के प्रकार को इंगित करता है। gmail.com को डोमेन नाम भी कहते है। लोग इंटरनेट पर एक-दूसरे को तेज गति से संदेश, चित्र और फ़ाइलें भेजने के लिए ईमेल पते का उपयोग करते हैं।

email address kya hota hai

क्यों है इतना जरूरी?

हमारा email address या ईमेल आई.डी. ही हमारी डिजिटल पहचान है। स्मार्टफोन से लेकर टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर, वेबसाइट, प्लेस्टोर एप्प्स और न जाने कितनी जगह हमें ईमेल एड्रेस की जरूरत पड़ती है। Read more to know email address kya hota hai बिना ईमेल एड्रेस के हम डिजिटल दुनिया का, इंटरनेट का आनंद नहीं ले सकते। ईमेल एड्रेस से हमें क्या क्या फायदे है आइये विस्तार से जान लेते है :

तेज संचार

ईमेल दूसरों के साथ संवाद करने का एक तेज और कुशल तरीका प्रदान करता है, चाहे वह व्यक्तिगत हो या व्यावसायिक। यह कुछ ही सेकंड में दुनिया भर में संदेशों, दस्तावेजों और मीडिया के आदान-प्रदान की अनुमति देता है। ईमेल के जरिये हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे अपने परिचित के इनबॉक्स में बिना किसी देरी के पहुँच सकते है।

email address kya hota hai

ईमेल ने डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया को बहुत पास ला दिया है। ईमेल ने बहुत तेजी से पारंपरिक मेल विकल्पों की जगह ले ली है। ईमेल संचार के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं क्योंकि उनमें अक्सर पाठ, दस्तावेज़ और मल्टीमीडिया, जैसे फ़ोटो, पीडीऍफ़ और वीडियो शामिल हो सकते हैं। इस आर्टिकल में बताया जा रहा है कि email address kya hota hai

Download psychology of money pdf here

Watch video to know more about email address kya hota hai

व्यावसायिक पत्राचार

व्यावसायिक संचार के लिए ईमेल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाने लगा है। यह व्यवसायों, नौकरी अनुप्रयोगों और सहकर्मियों के बीच सहयोग के लिए पत्राचार के औपचारिक साधन के रूप में कार्य करता है। बड़ी- बड़ी अंतर्राष्ट्रीए कंपनियां, संगठन और व्यवसाय अच्छी सुरक्षा के साथ संगठन के भीतर परियोजनाओं और कार्यों के बारे में संवाद करने के लिए ईमेल का उपयोग करते हैं। यह टीम के सदस्यों के लिए संवाद करने का एक प्रभावी और सुरक्षित तरीका हो सकता है, खासकर जब टीम के कुछ सदस्य दूर हों या कार्यालय में न हों, चाहे छोटी संख्या में हो चाहे हजारों की संख्या में। अगर आप भी अपनी प्रोफेशनल ईमेल बनाना चाहते है तो यहाँ बना सकते है।

email address kya hota hai

डॉक्यूमेंटेशन और रिकॉर्ड रखना

ईमेल संचार के रिकॉर्ड के रूप में काम करते हैं। महत्वपूर्ण बातचीत, समझौते और अनुलग्नक आपके ईमेल में संग्रहीत होते हैं, जिससे यह डॉक्यूमेंटेशन और संदर्भ के लिए एक सुविधाजनक उपकरण बन जाता है। ईमेल के सर्च में जाकर किसी भी तिथि और समय के अनुसार रिकॉर्ड चेक भी कर सकते है और वो भी बिना समय गंवाए। इस आर्टिकल में बताया जा रहा है कि email address kya hota hai

सुविधा

ईमेल उपयोगकर्ताओं को अपनी सुविधानुसार संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह समय क्षेत्र या काम के घंटों से बंधा नहीं है, जिससे विभिन्न शेड्यूल में संचार सक्षम हो जाता है। यह बिना किसी छुट्टी के सामान गति में काम करता है। यह सभी प्रकार की बाहरी घटनाओं से भी अछूता है।

सस्ता और लागत प्रभावी

ईमेल का उपयोग अक्सर मुफ़्त होता है, जो इसे संचार और विपणन उद्देश्यों के लिए एक सस्ता विकल्प बनाता है। यह डाक कर्मचारियों, भौतिक डाक, मुद्रण और कागज की आवश्यकता को समाप्त करता है। कंपनियाँ और संगठन अपने ईमेल न्यूज़लेटर्स को स्वचालित करने के लिए सिस्टम के लिए भुगतान कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश ईमेल सेवाएँ मुफ़्त हैं। ईमेल भेजना आम तौर पर पारंपरिक डाक मेल की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है। इस आर्टिकल में बताया जा रहा है कि email address kya hota hai

Download solid waste management pdf here

Watch this video to know more about email address kya hota hai

वैश्विक पहुंच और सार्वभौमिकता

ईमेल के साथ, आप भौगोलिक बाधाओं को तोड़ते हुए दुनिया भर के लोगों से जुड़ सकते हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, शिक्षा और व्यक्तिगत संबंधों के लिए विशेष रूप से मूल्यवान है। किसी एक देश के विद्यार्थी दूसरे देश की शैक्षिक प्रतिस्पर्धाओं और स्कॉलरशिप्स में भाग ले सकते है। वैज्ञानिक अपनी खोजों, रिसर्च पेपर्स और प्रोजेक्ट्स को दुनिया में कहीं से देख सकते है और दिखा भी सकते है। एक छोटा सा ईमेल एड्रेस कितने बड़े बड़े काम करता है!

email address kya hota hai

पर्यावरण-अनुकूल

क्योंकि ईमेल कागज और अन्य मेलिंग सामग्री की आवश्यकता को कम करता है, यह पर्यावरण के लिए बेहतर हो सकता है। इनके अलावा, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि आपके अनावश्यक ईमेल को हटाने से भी कार्बन उत्सर्जन कम हो सकता है और पर्यावरण अनुकूल हो सकता है। (source) इस आर्टिकल में आप पढ़ रहे है कि email address kya hota hai

अलर्ट और सूचनाएं

कई ऑनलाइन सेवाएँ और प्लेटफ़ॉर्म सूचनाओं और अलर्ट के लिए ईमेल का उपयोग करते हैं। इसमें खाता अपडेट, सुरक्षा अलर्ट, न्यूज़लेटर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल हैं। इसके अलावा हमारे महत्वपूर्ण बिल, बैंकों की सूचनाएं, सब्सक्रिप्शन रिमाइंडर, रिचार्ज जैसे अलर्टस भी ईमेल के जरिये पहुँचते है।

सरल और व्यवस्थित

ईमेल का उपयोग करना अक्सर आसान होता है, यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जो अन्य प्रौद्योगिकी सेवाओं से पूरी तरह परिचित नहीं हैं। व्यक्तिगत संदेशों को आधिकारिक संदेशों से अलग रखने के लिए विभिन्न प्रकार के ईमेल को व्यवस्थित और टैग करना आसान हो सकता है। ईमेल प्लेटफ़ॉर्म फ़ोल्डर, लेबल और फ़िल्टर जैसी संगठनात्मक सुविधाएँ प्रदान करते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने संदेशों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने और प्राथमिकता देने में मदद मिलती है। इस आर्टिकल में आप पढ़ रहे है कि email address kya hota hai

email address kya hota hai

ईमेल कितने प्रकार के होते है?

सामान्य तौर पर, कई प्रकार के ईमेल होते हैं, जिनमें से सबके अपने अलग -अलग उद्देश्य और उपयोग होते है। आइये इन सभी के बारे में थोड़ा-थोड़ा जान लेते है:

पर्सनल ईमेल/ Personal Email

व्यक्तिगत ईमेल का उपयोग मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ व्यक्तिगत संचार के लिए किया जाता है। व्यक्तिगत ईमेल में Customization की संभावना अधिक होती है। यह सुविधा, पहुंच, व्यावसायिकता (on small scale), लागत बचत, साथ ही सुरक्षा और गोपनीयता सुविधाएँ प्रदान करता है। इस आर्टिकल में आप पढ़ रहे है कि email address kya hota hai

बिज़नेस ईमेल/ Business Email

सरकारी और प्राइवेट कार्यालय, कम्पनीज, सहकर्मी, ग्राहकों और व्यावसायिक भागीदारों के साथ बातचीत करने के लिए या उनकी सेवा लेने के लिए, इसके अलावा कार्य-संबंधित संचार के लिए बिज़नेस ईमेल का उपयोग किया जाता है। बिज़नेस ईमेल के बहुत से फायदे है जैसे कि इनसे आपके कस्टमर्स में बिज़नेस या ब्रांड के प्रति विश्वास बढ़ता है। व्यावसायिक सम्बन्ध अच्छे बनते है। नए नए कस्टमर्स को आकर्षित किया जा सकता है। बिज़नेस ईमेल दो तरह की, फॉर्मल और इनफॉर्मल हो सकती है

Download it ends with us book pdf here

लेन-देन संबंधी ईमेल/ Transactional Email

किसी वेबसाइट या सेवा के साथ उपयोगकर्ता या ग्राहक की बातचीत के आधार पर स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है, जैसे खाता पुष्टिकरण, बिल, सब्सक्रिप्शन, रसीदें और ऑर्डर अपडेट।

email address kya hota hai

मार्केटिंग ईमेल/ Marketing Email

मार्केटिंग ईमेल को प्रचार उद्देश्यों, विज्ञापन उत्पादों, सेवाओं या आयोजनों के लिए भेजा जाता है। हम सभी के मेल इनबॉक्स में बहुत से मार्केटिंग ईमेल आते रहते है बल्कि ज्यादातर मार्केटिंग ईमेल ही आते है। अगर आप भी किसी ब्रांड की ईमेल मार्केटिंग लिस्ट में है तो वह ब्रांड ग्राहकों को नए उत्पादों, छूटों और अन्य सेवाओं से अवगत करा सकती है। यह आपके दर्शकों को आपके ब्रांड के मूल्य के बारे में शिक्षित करने या खरीदारी के बीच उन्हें व्यस्त रखने के लिए एक तरीका भी हो सकता है। इस आर्टिकल में आप पढ़ रहे है कि email address kya hota hai

1978 में, डिजिटल इक्विपमेंट कॉर्प में गैरी थ्यूर्क नाम के एक मार्केटिंग मैनेजर ने लोगों को अपने उत्पाद के बारे में बताने के लिए पहला व्यावसायिक/बिज़नेस ईमेल भेजा। उन्होंने ये मेल सिर्फ 400 कॉन्टेक्ट्स को भेजा पर इस बिज़नेस ईमेल ने 13 मिलियन डॉलर की सेल की। (source)

न्यूज़लैटर ईमेल/ Newsletter Email

ईमेल मार्केटिंग में ईमेल न्यूज़लेटर सबसे आम प्रकार के ईमेल हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, उनमें अक्सर समाचार और अपडेट होते हैं, जिसका उद्देश्य दर्शकों को जोड़े रखना है। साथ ही, वे उपयोगकर्ताओं को धीरे-धीरे रूपांतरण की ओर ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह मार्केटिंग ईमेल का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस आर्टिकल में आप पढ़ रहे है कि email address kya hota hai

स्पैम या जंक ईमेल/ Spam or Junk Email

अवांछित और अक्सर अनचाहे ईमेल जो आमतौर पर बड़ी संख्या में प्राप्तकर्ताओं (उनकी मर्जी के बिना) को थोक में भेजे जाते हैं। दुनिया भर में, स्पैम के कारण सालाना 130 अरब डॉलर की उत्पादकता और ऊर्जा का नुकसान होता है। सबसे अधिक संख्या में पाए गए स्पैम-बॉट वाले देश चीन, अमेरिका, भारत, इंडोनेशिया और अल्जीरिया हैं।

email address kya hota hai

इस प्रकार के बॉट का उपयोग फ़िशिंग या क्लिक-धोखाधड़ी जैसी आपराधिक गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। स्पैम केवल ईमेल से सम्बंधित नहीं है. यह टेक्स्ट, ब्लॉग, फोन, सोशल मीडिया और सर्च इंजन सहित लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पाया जा सकता है।

फिशिंग ईमेल/ Phishing Email

फिशिंग ईमेल को इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है कि जिन लोगों को यह भेजी जाये वे अपने यूजरनाम, पासवर्ड और अन्य संवेदनशील जानकारी इसमें डाल दें और किसी ऑनलाइन धोखाधड़ी में फंस जाए। फ़िशिंग एक प्रकार का साइबर अपराध है जिसके तहत साइबर अपराधी दुर्भावनापूर्ण लिंक वाले स्पैम संदेश भेजते हैं, जिन्हें या तो मैलवेयर डाउनलोड करने या नकली वेबसाइटों के लिंक का अनुसरण करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।

ये संदेश परंपरागत रूप से ईमेल थे, लेकिन अब इन्हें टेक्स्ट, सोशल मीडिया और फोन कॉल के माध्यम से उपयोग किया जाने लगा है। यहाँ इस email address kya hota hai पीडीऍफ़ से इसके बारे में जाना जा सकता है। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

email address kya hota hai

स्वागत ईमेल/ Welcome Email

किसी सेवा, प्लेटफ़ॉर्म या समुदाय में नए ग्राहकों या उपयोगकर्ताओं का स्वागत करने के लिए उन्हें स्वागत ईमेल भेजा जाता है।

Download how to stop worrying and start living pdf here

Watch this video to know more about email address kya hota hai

विदाई ईमेल/ Farewell Email

विदाई ईमेल तब भेजा जाता है जब कोई व्यक्ति सहकर्मियों या सदस्यों को विदाई देते हुए नौकरी या समूह छोड़ देता है।

सहयोग ईमेल/ Collaboration Email

परियोजनाओं या कार्यों पर सहयोग करने के लिए एक टीम या समूह के भीतर ईमेल का आदान-प्रदान किया जाता है।

आंतरिक संचार ईमेल/ Internal Communication Email

इस तरीके के ईमेल किसी आर्गेनाइजेशन में अंदरूनी संचार के लिए भेजे जाते है और आर्गेनाइजेशन से बाहर के लोगों को इनका पता नहीं चल पता है।

email address kya hota hai

निमंत्रण या बैठक अनुरोध/ Invitation or Meeting Request Email

किसी इवेंट, मीटिंग या अपॉइंटमेंट में प्राप्तकर्ताओं को आमंत्रित करने के लिए इस तरह की ईमेल का उपयोग किया जाता है। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

उत्तर या प्रतिक्रिया ईमेल/ Reply or Response Email

उत्तर ईमेल का उपयोग प्राप्त ईमेल के जवाब में बातचीत जारी रखने के लिए किया जाता है।

अग्रेषित ईमेल/ Forwarded Email

यह ईमेल जिस व्यक्ति को भेजा जाता है उसी के द्वारा दूसरों के साथ भेजा या साझा किया जाता है।

email address kya hota hai interesting video

क्या क्या होता है ईमेल में?

अब जैसे कि आप जान चुके है कि ईमेल, यानी, इलेक्ट्रॉनिक मेल, इंटरनेट का उपयोग करके प्रेषक और प्राप्तकर्ता के सिस्टम के बीच संदेशों के आदान-प्रदान का एक तेज़ तरीका है और इसमें आप टेक्स्ट के अलावा और फ़ाइलें जैसे चित्र, पीडीऍफ़, वीडियो और ऑडियो फ़ाइलें भी अटैचमेंट के तौर पर भेज सकते हैं।  परन्तु यह जानना भी जरुरी है कि ईमेल में आखिर होता क्या-क्या है? तो आइये इसके हिस्सों के बारे में जान लेते है :

प्राप्तकर्ता/ Recipient

यह इलेक्ट्रॉनिक मेल का शुरुआती मुख्य भाग है, जिसमें उन व्यक्तियों के ईमेल पते (email address) शामिल हैं जिन्हें आप ईमेल भेजना चाहते हैं। आप “To” फ़ील्ड में प्राप्तकर्ता का ईमेल पता दर्ज कर सकते हैं। आप “CC” और “BCC” फ़ील्ड में अतिरिक्त प्राप्तकर्ता भी शामिल कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अपने प्राप्तकर्ताओं तक पहुंचे, एक वैध ईमेल पता दर्ज करना भी महत्वपूर्ण है। सही पता न होने पर ईमेल failed or bounce back हो सकती है और इसे लिखने में की गयी मेहनत भी जाया हो सकती है। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

email address kya hota hai
Credits- Edu.gcfglobal.org

 

To

“To” फ़ील्ड में ईमेल को प्राप्त करने वाले प्राथमिक प्राप्तकर्ता ईमेल एड्रेस डाला जाता है या कहें कि जिस व्यक्ति को हम मेल डाल रहे है उसका ईमेल एड्रेस। यह वह व्यक्ति या लोगों का समूह है जो कार्रवाई करने या इलेक्ट्रॉनिक मेल का जवाब देने के लिए जिम्मेदार होगा।

CC

“सीसी”, यानी, “कार्बन कॉपी” फ़ील्ड में अतिरिक्त प्राप्तकर्ता शामिल हैं। ये लोग प्राथमिक प्राप्तकर्ता नहीं हैं, लेकिन इन्हे ईमेल की सामग्री में रुचि हो सकती है या किसी स्थिति पर अपडेट की आवश्यकता हो सकती है या इनको सूचित करना जरूरी होता है। एक सीसी प्राप्तकर्ता प्राथमिक प्राप्तकर्ता सहित सभी को एक साथ उत्तर दे सकता है। यहाँ आप सीख रहे है कि email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

Watch this video to know more about email address kya hota hai 

BCC

“बीसीसी”, यानी, “ब्लाइंड कार्बन कॉपी” फ़ील्ड में वे प्राप्तकर्ता शामिल हैं जिन्हें ईमेल तो प्राप्त करते है लेकिन इनके ईमेल पते दूसरों को दिखाई नहीं देते।

मुख्य पाठ/ Main Text

मुख्य पाठ में ईमेल के अन्य महत्वपूर्ण हिस्से शामिल होते है जैसे :

विषय/ Subject

ईमेल की विषय लाइन में ईमेल की सामग्री का सारांश होना चाहिए। यह स्पष्ट, संक्षिप्त और जानकारीपूर्ण होना चाहिए ताकि प्राप्तकर्ता को पता चले कि ईमेल खोलने पर उसे क्या उम्मीद करनी है। दूसरे शब्दों में, हम जो ईमेल में विस्तार से कहानी या पैराग्राफ लिखने वाले है सब्जेक्ट में उसके बारे में एक लाइन में लिखना होता है ताकि रिसीव करने वाले को यह आईडिया हो जाये कि ईमेल किस बारे में है। यह “कंप्लेंट” जैसे सिर्फ एक शब्द नहीं होना चाहिए। कंप्लेंट किस बारे में होने जा रही है इसके बारे में थोड़ा सा लिखें। यहाँ आप सीख रहे है कि email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

email address kya hota hai

अभिवादन/ Salutation

ईमेल में सब्जेक्ट लिखने के बाद प्राप्तकर्ता को अभिवादन के साथ सम्बोधित किया जाता है। पार्टियों के बीच संबंधों के अनुसार यह औपचारिक या अनौपचारिक हो सकता है। For example, Respected Sir/Madam, Dear Sir/Madam

शुभकामनाएं/ Greeting or Best Wishes

यह मैत्रीपूर्ण संदेश होते हैं जो आमतौर पर अभिवादन के बाद लिखे जाते हैं। यह कृतज्ञता व्यक्त कर सकता है, प्रशंसा दिखा सकता है, या प्राप्तकर्ता के लिए शुभकामनाएं दे सकता है। यहाँ आप सीख रहे है कि email address kya hota hai

मुख्य भाग/ Body

ईमेल के मुख्य भाग में ईमेल की मुख्य सामग्री लिखी जाती है। यह सुव्यवस्थित होना चाहिए, पढ़ने में आसान होना चाहिए और इसमें इस संचार की आवश्यकता के अनुसार सभी प्रासंगिक जानकारी शामिल होनी चाहिए। पैराग्राफ बड़े नहीं होने चाहिए।

हस्ताक्षर/ Signature

हस्ताक्षर ईमेल के अंत में एक टेक्स्ट ब्लॉक होता है। इसमें आम तौर पर भेजने वाले का नाम, नौकरी का शीर्षक, संपर्क जानकारी और अन्य प्रासंगिक विवरण शामिल होते हैं। कुछ उपयोगकर्ता डिजिटल हस्ताक्षर पसंद करते हैं, जो इसे आसान और विश्वसनीय बनाता है।

email address kya hota hai

परिशिष्ट भाग/ Postscript

पोस्टस्क्रिप्ट (पी.एस.) एक छोटा-सा संदेश है जो आमतौर पर हस्ताक्षर के बाद जोड़ा जाता है। इसमें कुछ महत्वपूर्ण बिंदु लिखे जा सकते है जिससे ईमेल में एक पर्सनल टच आ जाये। यहाँ आप सीख रहे है कि email address kya hota hai

अटैचमेंट्स

अटैचमेंट्स में अन्य डाक्यूमेंट्स, पीडीऍफ़, चित्र, वीडियो या किसी अन्य प्रकार की फ़ाइल शामिल हो सकती है जिसे भेजनेवाला प्राप्तकर्ता के साथ शेयर करना चाहता है। अटैचमेंट्स का आकार 25 एमबी से अधिक नहीं हो सकता। बड़ी फाइलों की अटैचमेंट के लिए जीमेल गूगल ड्राइव का लिंक देने का ऑप्शन देता है।

Watch this video to know more about email address kya hota hai

कब हुई ईमेल की शुरुआत ?

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि ईमेल का इतिहास 50 वर्षों से भी अधिक पुराना है।

ईमेल की सोच और संकल्पना

इलेक्ट्रॉनिक मेल (ईमेल) की अवधारणा पहली बार 1960 के दशक में पेश की गई थी। उस समय के कंप्यूटर इंजीनियर्स ऐसी संचार प्रणाली विकसित करना चाहते थे जिससे टाइम-शेयरिंग कम्प्यूटर्स के बीच बात हो सके। अगर आप ईमेल के इतिहास का गहन अध्ययन करना चाहते है तो यहां इस पीडीऍफ़ को पढ़ सकते है जिसे Elizabeth Feinler and John Vittal द्वारा बनाया गया है। यहाँ आप सीख रहे है कि email address kya hota hai

ईमेल के आने से पहले वायरलेस पेजर (1950) आ चुके थे। J.C.R. Licklider ने अपने मेमो “इंटेरगलेक्टिक कंप्यूटर नेटवर्क” (1960) में पहली बार कंप्यूटर नेटवर्किंग की अवधारणा और विकास के बारे में बात की। 1961 में पहले कम्पेटिबल टाइम शेयरिंग सिस्टम को MIT में IBM 7094 पर दिखाया गया।

1965 में MIT में ही Tom Van Vleck and Noel Morris द्वारा पहला ईमेल प्रोग्राम विकसित किया गया। J.C.R. Licklider ने 1968 में “the computer as a communication device” नाम से पेपर पब्लिश किया। टाइम शेयरिंग से कम्प्यूटर्स के बीच मैसेज करना तो आसान हो गया परन्तु रे टॉमलिंसन के सबसे पहले ईमेल जो अगस्त 1971 में ARPANET से भेजा गया, से सब बदल गया। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

email address kya hota hai

रे टॉमलिंसन ने ही यूजर नाम को कंप्यूटर नाम से अलग करने के लिए “@” सिंबल का उपयोग भी शुरू किया, जिससे स्टैण्डर्ड ईमेल एड्रेस फॉर्मेट तैयार हुआ जिसका उपयोग हम आज भी करते हैं। आगे जाकर एसएमटीपी (सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) स्टैण्डर्ड ईमेल प्रोटोकॉल का विकास और अटैचमेंट्स के लिए एमआईएमई (बहुउद्देशीय इंटरनेट मेल एक्सटेंशन) स्टैण्डर्ड के उपयोग से ईमेल की गुणवत्ता और कार्यक्षमता में सुधार हुआ।

email address kya hota hai video

पश्चिमी देशों में 1980 के आते-आते ईमेल का उपयोग अकादमिक और अनुसंधान समुदायों से आगे बढ़कर व्यवसायों और आम जनता तक फैल गया है। IBM और CompuServe जैसी कंपनियाँ व्यावसायिक ईमेल सेवाएँ प्रदान करती थीं। 1984 में DNS (डोमेन नाम सिस्टम) की शुरूआत ने संख्यात्मक आईपी पते के बजाय डोमेन नामों के उपयोग की अनुमति दी, जिससे ईमेल पता और भी आसान हो गया। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

1990 में जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) को अपनाने से ईमेल और अधिक लोगों में प्रचलित हो गया। एओएल, याहू मेल और हॉटमेल (बाद में जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अधिग्रहीत कर लिया गया था ) ने लोकप्रियता हासिल की।
1993 में हॉटमेल, जो पहली वेब-आधारित ईमेल सेवाओं में से एक थी, लॉन्च की गई। अब उपयोगकर्ता सिर्फ ईमेल क्लाइंट पर निर्भर रहने के बजाय वेब ब्राउज़र के माध्यम से अपने ईमेल तक पहुंच सकते हैं। email address kya hota hai आर्टिकल में अभी और जानकारी बाकि है।

2000 से अब तक

Google ने 2004 में जीमेल को लांच करके ईमेल की दुनिया में बड़ा धमाका कर दिया। जीमेल ने अपने यूजरस को अधिक स्टोरेज, सर्च करने की सुविधा और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस की पेशकश की। जीमेल शीघ्र ही एक लोकप्रिय और अग्रणी ईमेल सर्विस बन गई। 2007 में आईफोन की रिलीज और उसके बाद स्मार्टफोन के उदय ने उपयोगकर्ताओं को मोबाइल उपकरणों पर अपने ईमेल तक आसानी से पहुंचने में सक्षम बनाकर ईमेल को और भी पर्सनल और आसान बना दिया।

इसी तरह एंड्राइड प्ले स्टोर मोबाइल ईमेल ऐप्स के प्रसार ने स्मार्टफोन और टैबलेट पर ईमेल की पहुंच और कार्यक्षमता को और बढ़ाकर इसे और प्रभावशाली बना दिया। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

ईमेल सुरक्षा बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों, जिसमें SSL/TLS जैसी एन्क्रिप्शन प्रौद्योगिकियों को व्यापक रूप से अपनाये जाने से और DMARC जैसे authentication प्रोटोकॉल के विकास ने ईमेल संचार की सुरक्षा में सुधार किया है। ईमेल के भविष्य में सुरक्षा में निरंतर सुधार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI like Chatgpt, Bard) जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ एकीकरण और सहयोग और उत्पादकता बढ़ाने के लिए नई सुविधाओं के विकास से ईमेल के और शानदार और बेहतरीन होने की प्रबल संभावना है।

किस प्लेटफार्म पर ईमेल बनाएं ?

email address kya hota hai ये जानने के बाद ये जानना बहुत जरुरी है कि हम ईमेल कहाँ-कहाँ पर बना सकते है ? कौन सबसे अच्छी ईमेल सर्विस देता है ? आइये देखते है :

Gmail

email address kya hota hai

Google का Gmail दुनिया भर में एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ मुफ़्त ईमेल सेवा का एक बेहद लोकप्रिय और प्रचलित प्रोडक्ट है। जीमेल 15 जीबी डेटा स्टोरेज, अग्रणी एंटी-स्पैम और फ़िशिंग सुरक्षा, Google की अन्य उपयोगी सेवाओं – चैट, मीट, कैलेंडर, डॉक्स, ड्राइव के साथ बिना रुकावट सिर्फ एक ईमेल एड्रेस के जरिये काम करने की सुविधा प्रदान करता है। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

Proton Main

प्रोटॉन मेल स्विट्ज़रलैंड की ईमेल सेवा है जो शुरू से ही बेहतरीन सिक्योरिटी प्रदान करती है। यहाँ पर ईमेल अकाउंट बनाना बहुत आसान है और इसकी एन्ड-टू -एन्ड एन्क्रिप्शन की वजह से आपके ईमेल को कोई अजनबी नहीं पढ़ सकता। परन्तु यह अपने मुफ्त संस्करण में मेल इनबॉक्स में सिर्फ 500 MB की स्टोरेज ही देता है

Microsoft Outlook

आउटलुक का शक्तिशाली वेब ऐप अपने मुफ्त 15 जीबी इनबॉक्स, अतिरिक्त 5 जीबी वनड्राइव क्लाउड स्टोरेज और वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट के वेब और मोबाइल संस्करणों तक पहुंच के साथ जीमेल के लिए एक मजबूत मैच है।

Yahoo Mail

याहू मेल में इनबॉक्स स्टोरेज 1टीबी से 5टीबी तक होता है, यह वास्तव में 1 टीबी की स्टोरेज देता है। याहू का वेब ऐप स्वचालित रूप से आपके ईमेल को अच्छी तरह से छांटने और समूहित करता है, जिससे आपको अपने अटैचमेंट्स, मेलिंग सूचियों के बारे में तुरंत इनफार्मेशन मिलती हैं। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

Watch some youtube videos to know more about email address kya hota hai

AOL Mail

एक समय था जब AOL इंटरनेट पर सबसे बड़ा नाम था। जबकि समय बदल गया है और AOL अब वेरिजॉन कम्युनिकेशन्स का एक प्रभाग है। एओएल मेल अभी भी अधिक लोकप्रिय ईमेल क्लाइंट में से एक है। एओएल मेल आपको आउटलुक और जीमेल जैसे अन्य ईमेल खातों से लिंक करने की अनुमति देता है, और असीमित मेलबॉक्स आकार प्रदान करता है। वायरस और स्पैम सुरक्षा भी अच्छी है।

इसके अलावा और भी ईमेल सर्विस है जो आपको अच्छी ईमेल सर्विस प्रदान करती है। सभी ईमेल सर्विसेज अपनी पेड सर्विस भी प्रदान करती है जिसमे वो आपको ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करती है। email address kya hota hai और ईमेल से जुडी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहें।

Conclusion

आशा करते है कि email address kya hota hai article में आपको ईमेल के बारे में काफी जानकारी हो चुकी होगी। अगर आप और जानकारी लेना चाहते है तो इंटरनेट पर और भी रिसर्च कर सकते है। अब आप ये जान चुके होंगे कि email address kya hota hai, अगर इस लेख में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप इसे शेयर कर सकते है।

English Sources on email

6 COMMENTS

  1. Заказать двери на заказ в Москве
    Изготовление дверей на заказ по индивидуальным размерам
    Советы по выбору дверей на заказ
    Виды и оттенки дверей на заказ
    Услуги по доставке и установке дверей на заказ
    Какие двери на заказ лучше выбрать? варианты дверей на заказ
    Ламинированные двери на заказ: преимущества и недостатки
    Железные двери на заказ: надежность и безопасность
    Какие двери на заказ подойдут для загородного дома?
    Лучшие двери [url=http://www.mebel-finest.ru]http://www.mebel-finest.ru[/url].

  2. I loved even more than you will get done right here. The overall look is nice, and the writing is stylish, but there’s something off about the way you write that makes me think that you should be careful what you say next. I will definitely be back again and again if you protect this hike.

  3. Hi Neat post Theres an issue together with your web site in internet explorer may test this IE still is the marketplace chief and a good component of people will pass over your fantastic writing due to this problem

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Table of contents

Read more

Latest Blog