Friday, May 17, 2024

The 5am club book in hindi pdf

Share

Introduction

The 5am club book in hindi pdf को आप इस आर्टिकल में से पढ़ सकते है। इस किताब के लेखक रॉबिन शर्मा को विश्व स्तर पर शीर्ष पांच नेतृत्व विशेषज्ञों (Leadership Experts) में से एक माना जाता है और इसके अलावा वह बेहद प्रसिद्ध और प्रशंसित बेस्टसेलिंग लेखक भी हैं। 2018 में प्रकाशित, यह एक स्व-सहायता पुस्तक है जो उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए और व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने के लिए सुबह 5 बजे उठने की अवधारणा के इर्द-गिर्द घूमती है। यह पुस्तक सुबह की दिनचर्या बनाने के विचार का परिचय देती है जिसमें दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार करने के लिए अन्य गतिविधियों के अलावा व्यायाम, चिंतन और सीखना शामिल है।

5AM क्लब शीर्ष दुनिया के 5% सफल और निश्चिंत लोगों में शामिल होने के लिए एक शक्तिशाली और प्रभावशाली योजना प्रस्तुत करता है। The 5am club book in hindi pdf के द्वारा लेखक हमें समझाता है कि एक संरचित और सुसंगत सुबह की दिनचर्या जो सुबह 5 बजे शुरू होती है, अधिक उत्पादकता, स्वास्थ्य और खुशी के लिए एक कारण के रूप में कार्य कर सकती है।

the 5am club book in hindi pdf
Credits- Twitter

अमीर बनने का कोई रहस्य नहीं है क्यूंकि अगर कोई रहस्य सचमुच में होता तो हम लोग उसका पता लगा चुके होते और अमीर बन गए होते। हर कोई अपने सपनों को हासिल करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाता है और इन्ही तरीकों में से एक तरीका सुबह 5 बजे उठने का भी है।

कहानी एक संघर्षरत कलाकार, एक तनावग्रस्त उद्यमी और एक थके हुए बिज़नेस टाइकून के जीवन का अनुसरण करती है जो मिस्टर रिले नामक एक रहस्यमय अरबपति से मिलता है। श्री रिले उनके गुरु बन जाते हैं और उन्हें 5 एएम क्लब के सिद्धांतों के माध्यम से मार्गदर्शन देते हैं। The 5am club book in hindi pdf में दिए गए महत्वपूर्ण बातें इस प्रकार है :

20/20/20 फॉर्मूला

The 5am club book in hindi pdf के लेखक रोबिन शर्मा के अनुसार, केवल सुबह 5 बजे उठना ही आपको अधिक सफल नहीं बनाएगा, बल्कि यह भी है कि आप सुबह के उन घंटों को कैसे बिताना चुनते हैं। इसके लिए वह अपने 20/20/20 के फ़ॉर्मूले के बारे में बताते है। 20/20/20 फॉर्मूला 20 मिनट व्यायाम, 20 मिनट चिंतन (जर्नलिंग, ध्यान या शांत चिंतन) और 20 मिनट विकास के लिए (पढ़ना, अपने लक्ष्यों की समीक्षा करना, या रुचि के विषय का अध्ययन करना) कहता है। इस घंटे के 20-20 % के तीनो भाग आपके शरीर और दिमाग को एक उत्पादक दिन के लिए तैयार करते हैं।

the 5am club book in hindi pdf

लेखक कहते है कि सुबह उठने से आपको एक शानदार मनोवैज्ञानिक लाभ भी मिलता है। जब बाकी दुनिया सो रही होती है तो आप अपने 60 मिनट का लाभ उठा रहे होते है और जीत की तरफ बढ़ चुके होते है। सुबह उठने से आप मजबूत महसूस करते हैं और अपने दिन पर नियंत्रण रखते हैं। इस आर्टिकल में आप the 5am club book in hindi pdf पढ़ रहे है।

Download Psychology of money book pdf here

The Four Interior Empires

The 5am club book in hindi pdf में रॉबिन शर्मा व्यक्तिगत विकास और पूर्ति के लिए आवश्यक हिस्सों के रूप में चार आंतरिक साम्राज्यों की अवधारणा का परिचय देते हैं। ये साम्राज्य किसी व्यक्ति की आंतरिक दुनिया के विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, और प्रत्येक को विकसित करना समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। यह चार आंतरिक साम्राज्य इस प्रकार है :

The Mindset

मानसिकता से अभिप्राय उन विचारों और विश्वासों के संग्रह से है जो किसी व्यक्ति की स्वयं और उसके आसपास की दुनिया के बारे में धारणा को आकार देते हैं। एक सकारात्मक मानसिकता सफलता और कल्याण के लिए प्रेरित करती है। कोई व्यक्ति चुनौतियों, असफलताओं और अवसरों से कैसे निपटता है यह उसके माइंडसेट पर ही निर्भर करता है। अगर हम भविष्य में आगे बढ़ने वाली मानसिकता अपना लेते है जहां चुनौतियों को सीखने और सुधार के अवसरों के रूप में देखा जाता है तो उससे जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण बढ़ सकता है। इस आर्टिकल में आप the 5am club book in hindi pdf पढ़ रहे है।

the 5am club book in hindi pdf

मानसिकता उतनी सरल नहीं है जितनी दिखती है। हां, आप जो किताबें पढ़ते हैं, जिन लोगों से मिलते हैं और जो शब्द बोलते हैं, उनके जरिए आप एक स्वस्थ मानसिकता का निर्माण कर सकते हैं। लेकिन, यात्रा के दौरान, आप अपने दिमाग में सोशल मीडिया, इंटरनेट, या यहां तक ​​कि उन नकारात्मक लोगों से नकारात्मक जानकारी भी भर सकते हैं जिन्हें आप अपने जीवन में शामिल करते हैं, भले ही यह जानबूझकर या अनजाने में हो। इसलिए, हमें इस बात से सावधान रहना होगा कि हम कहाँ रहते हैं, कहाँ काम करते हैं, कहाँ जाते हैं और क्या पढ़ते हैं, क्योंकि ये सभी किसी न किसी तरह से हमारी मानसिकता को आकार देने में योगदान करते हैं।

The Heartset

हार्टसेट भावनाओं, सहानुभूति और भावनात्मक बुद्धिमत्ता से संबंधित है जो यह नियंत्रित करती है कि व्यक्ति भावनात्मक स्तर पर दूसरों के साथ कैसे जुड़ते हैं। सार्थक संबंध बनाने, दूसरों को समझने और सहानुभूति और करुणा के साथ सामाजिक संपर्क स्थापित करने के लिए स्वस्थ हृदय भावना विकसित करना महत्वपूर्ण है। कृतज्ञता, दयालुता और भावनात्मक आत्म-जागरूकता का अभ्यास सकारात्मक हृदय के पोषण के प्रमुख घटक हैं।

Download the 5am club book in hindi pdf below

The Healthset

हेल्थसेट में शारीरिक कल्याण और जीवन शक्ति शामिल है, जिसमें पोषण, व्यायाम, नींद और समग्र स्वास्थ्य आदतें जैसे पहलू शामिल हैं। शारीरिक स्वास्थ्य अन्य सभी गतिविधियों का आधार है। यह ऊर्जा स्तर, संज्ञानात्मक कार्य और दैनिक गतिविधियों में पूरी तरह से संलग्न होने की क्षमता को प्रभावित करता है। नियमित व्यायाम को प्राथमिकता देना, संतुलित और पौष्टिक आहार बनाए रखना और पर्याप्त नींद सुनिश्चित करना एक मजबूत स्वास्थ्य में योगदान देता है। इस आर्टिकल में आप the 5am club book in hindi pdf पढ़ रहे है।

the 5am club book in hindi pdf

एक स्वस्थ व्यक्ति में तनाव का स्तर कम होता है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादकता का स्तर उच्च होता है। यदि आपके पास जिम जाने का अवसर नहीं है, तो कम से कम अपनी सुबह की दिनचर्या से 10 मिनट का समय निकालें और घर पर ही तेज वर्कआउट करें और इसमें सबसे महत्वपूर्ण है पसीना बहाना।

The Soulset

आत्ममिलन का तात्पर्य अपने से भी बड़ी किसी चीज़ से संबंध है, यह धर्म, आध्यात्मिकता या उद्देश्य की भावना हो सकती है। आंतरिक शांति और पूर्णता के लिए एक स्वस्थ आत्मा आवश्यक है। यह आपको जीवन में अर्थ और उद्देश्य खोजने और खुद से बड़ी किसी चीज़ से जुड़ने में मदद करता है। एक स्वस्थ आत्मा विकसित करने के लिए, चिंतन और मनन के लिए समय निकालने का प्रयास करें, कृतज्ञता का अभ्यास करें और उन अनुभवों की तलाश करें जो आपको खुद से भी बड़ी किसी चीज़ से जोड़ते हैं।

Download the 5am club book in hindi pdf below

Victory Hour

दिन का पहला घंटा, जिसे “विजय घंटा” भी कहा जाता है, व्यक्तिगत विकास और उपलब्धि के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि के रूप में महत्वपूर्ण है। अपने विजय घंटे (सुबह 5 बजे से 6 बजे तक) को तीन 20 मिनट के अंतरालों में विभाजित करें, पहले गहन व्यायाम के माध्यम से, फिर प्रतिबिंब और एकांत की अवधि के माध्यम से, और फिर विकास और शिक्षा की अवधि के माध्यम से।

the 5am club book in hindi pdf

अगर आप इस 20/20/20 फॉर्मूले को एक वर्ष के लिए करते हैं, तो आपने 122 घंटे व्यायाम किया होगा, आपने 122 घंटे ध्यान किया होगा और आपने 122 घंटे की उच्च गुणवत्ता वाली ज्ञानवर्धक सामग्री का उपभोग किया होगा और ये आंकड़े उल्लेखनीय है। इस आर्टिकल में आप the 5am club book in hindi pdf पढ़ रहे है।

The Twin Cycles of Elite Performance

The 5am club book in hindi pdf में में दी गयी the twin cycyles of elite performance की अवधारणा में दो प्रमुख सिद्धांत शामिल हैं: 90/90/1 नियम और 60/10 सिद्धांत। ये सिद्धांत उत्पादकता, फोकस और समग्र प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यहां प्रत्येक का विस्तृत विवरण दिया गया है:

90/90/1 नियम

90/90/1 नियम लगातार 90 दिनों तक दिन के पहले 90 मिनट सबसे महत्वपूर्ण कार्य के लिए समर्पित करने का सुझाव देता है। यह नियम इस विचार पर आधारित है कि सुबह का समय उच्च ऊर्जा, फोकस और न्यूनतम विकर्षण का समय होता है। इस समय को लगातार किसी महत्वपूर्ण कार्य में समर्पित करके, व्यक्ति अपने जीवन या कार्य के किसी विशिष्ट क्षेत्र में पर्याप्त प्रगति कर सकते हैं।

the 5am club book in hindi pdf

60/10 सिद्धांत

60/10 सिद्धांत में काम को 60 मिनट के अंतराल में विभाजित करना और उसके बाद 10 मिनट का ब्रेक शामिल है।
यह सिद्धांत मस्तिष्क के प्राकृतिक ध्यान और फोकस चक्रों की समझ में निहित है। फोकस्ड पीरियड में काम करके और छोटे-छोटे ब्रेक लेकर, व्यक्ति पूरे दिन उच्च स्तर की एकाग्रता और उत्पादकता बनाए रख सकते हैं। इस आर्टिकल में आप the 5am club book in hindi pdf पढ़ रहे है।

The Four Focuses of History Makers

ये चार प्रमुख सिद्धांत हैं जो महत्वपूर्ण प्रभाव डालने और अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता का लक्ष्य रखने वाले व्यक्तियों का मार्गदर्शन करते हैं। यहां प्रत्येक फोकस का विस्तृत विवरण दिया गया है:

Focus on Big Opportunities

यह फोकस व्यक्तियों को महत्वपूर्ण अवसरों की पहचान करने और उनका पीछा करने के लिए प्रोत्साहित करता है जिनमें पर्याप्त सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की क्षमता होती है। Read more in the attached the 5am club book in hindi pdf.

the 5am club book in hindi pdf

Focus on the Vital Few

यह फोकस कई कम महत्वपूर्ण गतिविधियों पर खुद को बहुत कम फैलाने के बजाय, सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली कार्यों पर प्रयासों को केंद्रित करने के महत्व पर जोर देता है।

Focus on Strengths

यह फोकस व्यक्तियों को कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपनी अद्वितीय शक्तियों और प्रतिभाओं को पहचानने और उनका लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Focus on a Higher Mission

एक उच्च मिशन पर ध्यान केंद्रित करने से व्यक्तियों को उद्देश्य, प्रेरणा और प्रोत्साहन की भावना मिलती है, जो उन्हें व्यापक पैमाने पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित करती है। Read more in the attached the 5am club book in hindi pdf.

Learning from Failures

पुस्तक इस परिप्रेक्ष्य को प्रोत्साहित करती है कि असफलताएँ अंत नहीं हैं, बल्कि सफलता की ओर कदम बढ़ाती हैं। असफलताओं को मूल्यवान शिक्षण अनुभवों के रूप में प्रस्तुत किया जाता है जो इस बात पर आवश्यक प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं। पिछली गलतियों पर विचार करने की अपेक्षा उनसे सबक लेकर आगे बढ़ते रहना चाहिए।

यह पुस्तक सीखने की प्रक्रिया को तेज करने के साधन के रूप में तेजी से असफल होने और बार-बार असफल होने के विचार को बढ़ावा देती है। पुस्तक में विफलता से डरने के बजाय, व्यक्तियों को जोखिम लेने, प्रयोग करने और विफलताओं को पुनरावृत्त करने और सुधार करने के लिए प्रतिक्रिया के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। इस आर्टिकल में आप the 5am club book in hindi pdf पढ़ रहे है।

Conclusion

प्रत्येक दिन के लिए अपनी क्षमता को बढ़ाने के लिए सुबह के पहले घंटों का अच्छे से प्रयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए यदि आप अपनी रचनात्मकता को बढ़ावा देना चाहते हैं और अपनी उत्पादकता को अनुकूलित करना चाहते हैं, तो हर दिन सुबह 5 बजे उठने की आदत बनाएं और उस पहले घंटे का उपयोग 20/20/20 पद्धति का पालन करने के लिए करें ताकि आप अपने दिन की तेज और शानदार शुरुआत कर सकें।

The 5am club book in hindi pdf (English version)

the 5am club book in hindi pdf

the 5am club book in hindi pdf

3 COMMENTS

  1. Hi Neat post Theres an issue together with your web site in internet explorer may test this IE still is the marketplace chief and a good component of people will pass over your fantastic writing due to this problem

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read more

Latest Blog