Thursday, May 16, 2024

the intelligent investor pdf in hindi

Share

Introduction

इस आर्टिकल में हम the intelligent investor pdf in hindi के साथ साथ इन्वेस्टिंग की कुछ प्रभावशाली धारणाओं के बारे में विस्तार से जानेंगे। यह एक अर्थशास्त्री, प्रोफेसर और व्यापक रूप से मूल्य निवेश के जनक माने जाने वाले बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखित निवेश पर एक उत्कृष्ट पुस्तक है। यह पुस्तक पहली बार 1949 में प्रकाशित हुई थी और तब से यह निवेश के विषय पर सबसे प्रभावशाली कार्यों में से एक बन गई है।

ग्राहम, जिन्हें मूल्य निवेश के जनक के रूप में जाना जाता है, ने इस पुस्तक में अपने निवेश दर्शन और सिद्धांतों को रेखांकित किया है, जिन्हें आज भी कई निवेशकों द्वारा अत्यधिक माना और अनुसरण किया जाता है। वॉरेन बफेट ने इंटेलिजेंट इन्वेस्टर को “”निवेश पर अब तक लिखी गई सबसे अच्छी किताब” कहा है।

who was Benjamin Graham?

बेंजामिन ग्राहम (1894-1976) एक अर्थशास्त्री, प्रोफेसर और निवेश के क्षेत्र में एक अत्यधिक प्रभावशाली व्यक्ति थे। वित्त की दुनिया में, विशेष रूप से मूल्य निवेश के दर्शन में उनके योगदान ने एक स्थायी प्रभाव छोड़ा है। बेंजामिन ग्राहम का जन्म 8 मई, 1894 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था और बाद में वे संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए। उन्होंने न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय में अध्ययन किया, जहां उन्होंने अर्थशास्त्र में अपनी डिग्री हासिल की। इस आर्टिकल में आप the intelligent investor pdf in hindi के बारे में पढ़ रहे है।

ग्राहम कोलंबिया बिजनेस स्कूल में प्रोफेसर बन गए, जहां उन्होंने कई वर्षों तक पढ़ाया। वह अपनी शिक्षाओं और मार्गदर्शन के लिए जाने जाते हैं, जिसने छात्रों की पूरी एक पीढ़ी को प्रभावित किया है, जिसमें वॉरेन बफेट जैसे उल्लेखनीय और सफलतम निवेशक भी शामिल हैं। ग्राहम को अक्सर “मूल्य निवेश का जनक” कहा जाता है। उन्होंने अपने सह-लेखक डेविड डोड के साथ मूल्य निवेश/ वैल्यू इन्वेस्टिंग का दर्शन विकसित किया।

The intelligent investor pdf in hindi
Credits: Twitter (@QCompounding)

ग्राहम का सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय काम “द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर” (the intelligent investor pdf in Hindi) है, जो 1949 में प्रकाशित हुआ था। यह पुस्तक उनके निवेश दर्शन को व्यक्तिगत निवेशकों के लिए व्यावहारिक सलाह में बदल देती है। यह सुरक्षा के मार्जिन, मिस्टर मार्केट और निवेश एवं सट्टेबाजी के बीच अंतर जैसी अवधारणाओं का परिचय देता है। सभी समय के सबसे सफल निवेशकों में से एक, वॉरेन बफेट, बेंजामिन ग्राहम को अपना गुरु मानते हैं। बफेट ने कोलंबिया में ग्राहम के अधीन अध्ययन किया और बाद में उनकी निवेश फर्म, ग्राहम-न्यूमैन कॉर्पोरेशन के लिए काम किया। इस आर्टिकल में आप the intelligent investor pdf in hindi के बारे में पढ़ रहे है।

the intelligent investor pdf in hindi

ग्राहम के सिद्धांतों ने बफेट के निवेश दृष्टिकोण को काफी प्रभावित किया, विशेष रूप से दीर्घकालिक मूल्य पर ध्यान और सुरक्षा के मार्जिन के महत्व पर। ग्राहम द्वारा निर्धारित मूल्य निवेश के सिद्धांत समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और निवेश के लिए विवेकपूर्ण और तर्कसंगत दृष्टिकोण के लिए मौलिक माने जाते हैं। निवेश के क्षेत्र में बेंजामिन ग्राहम के योगदान का गहरा और स्थायी प्रभाव पड़ा है, जिससे कई निवेशक वित्तीय बाजारों में जोखिम, मूल्य और दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य के बारे में सोचते हैं।

Read here Digital Marketing Best Book in Hindi

The intelligent investor pdf in hindi by Benjamin Graham is available here

The Intelligent Investor pdf in Hindi Summary

The Intelligent Investor pdf in hindi पुस्तक से कई सबक लिए जा सकते हैं और यदि कोई उन्हें अपनी रणनीति पर लागू करता है, तो यह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कहीं बेहतर स्थिति में ले जाता है। आइए उनमें से कुछ पर चर्चा करें:

Difference Between Investment and Speculation

बेंजामिन ग्राहम के अनुसार एक बुद्धिमान निवेशक बनने की दिशा में पहला कदम निवेश और सट्टेबाजी के बीच के अंतर को समझना है। निवेश में एक गहन विश्लेषण शामिल होता है जिसमें परिसंपत्ति की जोखिम/रिटर्न विशेषताओं का निर्धारण शामिल होता है। एक निवेश में सिद्धांत की सुरक्षा और पर्याप्त रिटर्न का वादा करने की क्षमता होती है।

दूसरी ओर, अटकलों में ऐसे निवेश निर्णय लेना शामिल होता है जो अनुसंधान और विश्लेषण के आधार पर नहीं किए जाते हैं और परिणामस्वरूप पूंजी के नुकसान की उच्च संभावना हो सकती है। सट्टेबाज किसी कंपनी के बुनियादी सिद्धांतों के विस्तृत विश्लेषण के बजाय तकनीकी विश्लेषण, बाजार के रुझान और गति पर भरोसा करते हैं। इस आर्टिकल में आप the intelligent investor pdf in hindi के बारे में पढ़ रहे है।

the intelligent investor pdf in hindi

बुद्धिमान निवेशक कभी भी शेयर की कीमत में दैनिक उतार-चढ़ाव से परेशान नहीं होता है। वह हमेशा सबसे पहले ध्यान देगा कि क्या कंपनी के अंतर्निहित व्यवसायों का मूल्य बदल गया है और फिर उसके अनुसार फैसला लेता है। बुद्धिमान निवेशक मौजूदा स्टॉक मूल्य पर तभी ध्यान देता है जब वह उसके अनुकूल हो। जो निवेशक बाजार में अपनी हिस्सेदारी में अनुचित गिरावट से खुद को चिंतित होने देता है, वह अनिवार्य रूप से अपने बुनियादी लाभ को बुनियादी नुकसान में बदल रहा है।

The Psychology of Money Book pdf is available here

सट्टेबाज का मुख्य हित बाजार में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाना और उससे लाभ कमाना है। निवेश का मतलब दूसरों को उनके खेल में हराना नहीं है, यह अपने खेल में खुद को नियंत्रित करना है। अधिकांश निवेशक असफल हो जाते हैं क्योंकि वे इस बात पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं कि शेयर बाज़ार वर्तमान में क्या कर रहा है। इस आर्टिकल में आप the intelligent investor pdf in hindi के बारे में पढ़ रहे है।  आइये एक टेबल के माध्यम से दोनों के बीच के अंतर को आसानी से समझने का प्रयास करते है।

Investment/ निवेश Speculation/ सट्टेबाजी
समय / अवधि यह साधारणतया लम्बी अवधि के लिए होता है इसकी अवधि कम होती है जो दिन या महीनों में हो सकती है
विश्लेषण यह कंपनी की असल परिसम्पतियों के गहन विश्लेषण पर आधारित होता है यह तकनीकी विश्लेषण, बाजार के रुझान और शोर्ट टर्म इंडीकेटर्स पर निर्भर होता है
रिस्क इसमें आमतौर पर कम जोखिम होता है क्यूंकि यह पूंजी के संरक्षण पर काम करता है इसमें तेजी से लाभ और हानि हो सकती है और रिस्क ज्यादा रहता है
टारगेट इन्वेस्टमेंट का टारगेट लम्बी अवधि और स्थिर रिटर्न का होता है इसका छोटी अवधि में बड़ा रिटर्न बनाने का टारगेट होता है
मार्किट मूवमेंट यह मार्किट के उतार-चढाव से प्रभावित नहीं होता है यह मार्किट के उतार-चढाव से प्रभावित होता है

The intelligent investor pdf in hindi by Benjamin Graham is available here on google books

Margin of Safety

स्टॉक निवेश में सुरक्षा का मार्जिन कंपनी के आंतरिक मूल्य और इसे खरीदने के लिए हमारे द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत के बीच का अंतर है। भुगतान की गई कीमत निवेश में सबसे महत्वपूर्ण कारक है। यह एक मौलिक विचार है जिसका उद्देश्य निवेशकों को वित्तीय बाजारों की अप्रत्याशित प्रकृति से बचाना और स्थायी पूंजी हानि के जोखिम को कम करना है।

दूसरे शब्दों में, यह एक कुशन या बफर का प्रतिनिधित्व करता है जो निवेश की दीर्घकालिक सफलता को खतरे में डाले बिना निर्णय में त्रुटियों, अप्रत्याशित घटनाओं या बाजार में उतार-चढ़ाव की अनुमति देता है। इस आर्टिकल में आप the intelligent investor pdf in hindi के बारे में पढ़ रहे है।

ग्राहम इस बात पर जोर देते हैं कि सुरक्षा का मार्जिन निवेश में निहित अनिश्चितताओं के खिलाफ एक सुरक्षात्मक उपाय प्रदान करता है। यह निवेशकों को उनके आंतरिक मूल्य से काफी कम कीमत पर संपत्ति खरीदने की अनुमति देता है, एक “मार्जिन” प्रदान करता है जो प्रतिकूल बाजार स्थितियों का सामना करने में मदद करता है।

the intelligent investor pdf in hindi

वास्तविक मूल्य के मुक़ाबले पर्याप्त रूप से कम कीमत, एक औसत गुणवत्ता वाले स्टॉक को भी एक महान निवेश अवसर में बदल सकती है। सुरक्षा का मार्जिन जितना अधिक होगा, चीजें खराब होने के लिए हमारे पास उतनी ही अधिक छूट होगी – इससे पहले कि हम पैसा खो दें। यदि भविष्य वैसा है जैसा हम उम्मीद करते हैं, तो उस निवेश से उत्पन्न लाभ भी बहुत अधिक होगा। निवेशकों के नुकसान का एक मुख्य कारण यह है कि वे अनुकूल व्यावसायिक परिस्थितियों के समय सुरक्षा के मार्जिन के बिना कम गुणवत्ता वाले स्टॉक खरीदते हैं। इस आर्टिकल में आप the intelligent investor pdf in hindi के बारे में पढ़ रहे है।

सुरक्षा का मार्जिन आंतरिक मूल्य और बाजार मूल्य के बीच प्रतिशत अंतर है। उदाहरण के लिए, यदि स्टॉक का आंतरिक मूल्य $50 प्रति शेयर है और शेयर का वर्तमान बाजार मूल्य $30 प्रति शेयर है तो सुरक्षा का मार्जिन होगा

Margin of Safety= Intrinsic Value-Market Price/ Intrinsic Value * 100

Margin of Safety= 50-30/50*100=40

इस उदाहरण में, सुरक्षा का मार्जिन 40% है, जो दर्शाता है कि स्टॉक अपने आंतरिक मूल्य पर महत्वपूर्ण छूट पर कारोबार कर रहा है। बाजार मूल्य के आंतरिक मूल्य तक पहुंचने से पहले निवेशक के पास 40% का बफर है, जो संभावित नुकसान के खिलाफ सुरक्षा जाल प्रदान करता है।

Read Master your emotions pdf here

The intelligent investor pdf in hindi by Benjamin Graham is available on Google Play

Mr. Market

“मिस्टर मार्केट” की अवधारणा बेंजामिन ग्राहम द्वारा अपनी पुस्तक “द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर” में प्रस्तुत एक लोकप्रिय उदाहरण के जैसे है। यह रूपक जिसे मिस्टर मार्केट कहा गया है उससे ऑथर ने शेयर बाजार की अनियमित और भावनात्मक प्रकृति को चित्रित करने का काम किया है। इसके द्वारा निवेशकों को निवेश के लिए अनुशासित और तर्कसंगत दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह आर्टिकल the intelligent investor pdf in hindi के बारे में है।

the intelligent investor pdf in hindi

मिस्टर मार्केट एक काल्पनिक निवेशक है जो घबराहट, उत्साह और उदासीनता (किसी भी दिन) से प्रेरित होता है, और अपने निवेश को मौलिक (या तकनीकी) विश्लेषण के बजाय अपने मूड की प्रतिक्रिया के रूप में देखता है। मिस्टर मार्केट हर समय स्टॉक की कीमतों में उतार-चढ़ाव पैदा करता है, वहीँ दूसरी ओर विवेकपूर्ण बुनियादी निवेशक इससे अनछुए रहते हैं क्योंकि वे बड़ी, दीर्घकालिक तस्वीर देख रहे होते हैं।

ग्राहम मिस्टर मार्केट का उपयोग बाजार की भावनाओं और भावनाओं से प्रेरित स्टॉक की कीमतों में दिन-प्रतिदिन के उतार-चढ़ाव को दर्शाने के लिए करते हैं। निवेशकों से आग्रह किया जाता है कि वे मिस्टर मार्केट को एक मार्गदर्शक के बजाय एक उपकरण के रूप में देखें और उनके तर्कहीन व्यवहार का लाभ उठाएं। यह आर्टिकल the intelligent investor pdf in hindi के बारे में है।

बेंजामिन ग्राहम द्वारा प्रयुक्त रूपक से, हमें निवेश में अनुशासन और धैर्य का पालन करना सीखना चाहिए और वास्तविक संपत्ति के आंतरिक मूल्य पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए।

You can read It Ends with Us pdf here

Long Term Investment

ग्राहम दीर्घकालिक निवेश की वकालत करते हैं, निवेशकों को बाजार में कारोबार किए जाने वाले कागज के टुकड़ों के बजाय स्टॉक को व्यवसाय में स्वामित्व के रूप में सोचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। धैर्य और अंतर्निहित व्यावसायिक प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करना सफल दीर्घकालिक निवेश की कुंजी है।

the intelligent investor pdf in hindi

प्रसिद्ध कहावत, “धैर्य एक गुण है”, को जीवन के कई पहलुओं पर लागू किया जा सकता है, आपका निवेश उनमें से एक है। जब आप शुरुआत करते हैं तो धैर्यपूर्वक अपने पैसे के बढ़ने और धन सृजन का इंतजार करना निराशाजनक लग सकता है। लेकिन सुरंग जितनी लंबी होगी, अंत में रोशनी उतनी ही तेज होने की संभावना है। लंबी अवधि का निवेश कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। the intelligent investor pdf in hindi में आप इन्वेस्टिंग के बारे में जान रहे है।

लंबी अवधि के निवेश के फायदों में आपको कुछ बड़े लक्ष्यों हो सकती है जैसे कि सेवानिवृत्ति योजना, शिक्षा व्यय का वित्तपोषण, या घर खरीदना। दीर्घकालिक निवेश का एक अन्य लाभ टैक्स का मैनेजमेंट है क्योंकि ऐसे निवेश अक्सर अनुकूल कर लाभों से लाभान्वित होते हैं। दीर्घकालिक निवेश के कुछ अन्य अविश्वसनीय लाभों में चक्रवृद्धि की शक्ति, कम जोखिम, कर बचत आदि शामिल हैं।

The power of positive thinking pdf is available here

Diversification

जोखिम प्रबंधन, रिटर्न को अनुकूलित करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाना एक महत्वपूर्ण रणनीति है। अपने निवेश को विभिन्न परिसंपत्तियों में फैलाकर, आप अपने समग्र निवेश जोखिम को कम कर सकते हैं, रिटर्न की अपनी क्षमता बढ़ा सकते हैं और दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित कर सकते हैं। सिर्फ एक ही जगह पर निवेश रणनीति पर निर्भर रहना जोखिम भरा और सीमित हो सकता है। the intelligent investor pdf in hindi में आप इन्वेस्टिंग के बारे में जान रहे है।

Defensive Investing

रक्षात्मक निवेशक, या तो समय की कमी, रुचि की कमी, या शायद निवेश सिद्धांतों की अविकसित समझ के कारण, परेशानी या बार-बार निर्णय लेने से मुक्त रहते हुए अपने दीर्घकालिक रिटर्न को अधिकतम करने और पोर्टफोलियो की अस्थिरता को कम करने का प्रयास करते हैं। रक्षात्मक निवेशक अपने उद्यमशील समकक्ष की तुलना में अपनी पूंजी पर कम, लेकिन फिर भी सम्मानजनक समग्र रिटर्न स्वीकार करते हैं।

the intelligent investor pdf in hindi

हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उद्यमशील रणनीतियों की तरह, रक्षात्मक रणनीति को लंबे समय तक लगातार औसत से बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है। यह रणनीति उन लोगों के लिए बनाई गई है जो निवेश के लिए कम व्यावहारिक दृष्टिकोण पसंद करते हैं। the intelligent investor pdf in hindi में आप इन्वेस्टिंग के बारे में जान रहे है।

Read about Tree Plantation project pdf here

The Enterprising Investor’s Strategy

बेंजामिन ग्राहम उद्यमशील निवेशक को ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित करते हैं जो अपना पर्याप्त ध्यान और प्रयास सामान्य निवेश परिणाम से बेहतर प्राप्त करने के लिए समर्पित करता है। अधिक प्रयास करने के इच्छुक लोगों के लिए, ग्राहम व्यक्तिगत स्टॉक विश्लेषण और बाजार समय सहित अधिक सक्रिय दृष्टिकोण का सुझाव देते हैं।

The intelligent investor pdf in hindi by Benjamin Graham is available here at amazon

Psychology of Investing

निवेश के मनोवैज्ञानिक पहलुओं को समझना महत्वपूर्ण है। ग्राहम निवेश निर्णयों पर भावनाओं, बाज़ार के शोर और भीड़ के व्यवहार के प्रभाव पर चर्चा करते हैं। बाजार के उतार-चढ़ाव के बावजूद अनुशासित और तर्कसंगत बने रहना दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है। निवेश का मनोविज्ञान उन मनोवैज्ञानिक कारकों और भावनात्मक प्रभावों की ओर इशारा करता है जो वित्तीय बाजारों में निवेशकों की निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। the intelligent investor pdf in hindi में आप इन्वेस्टिंग के बारे में जान रहे है।

the intelligent investor pdf in hindi

इसमें संज्ञानात्मक पूर्वाग्रहों, भावनाओं और व्यवहारों की एक श्रृंखला शामिल है जो प्रभावित कर सकती है कि व्यक्ति निवेश से संबंधित जानकारी को कैसे समझते हैं, व्याख्या करते हैं और उस पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। निवेशकों के लिए अधिक जानकारीपूर्ण और तर्कसंगत निर्णय लेने के लिए निवेश के मनोविज्ञान को समझना महत्वपूर्ण है।

Read How to stop worrying and start living pdf here

Conclusion

अंत में, बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखित “द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर” the intelligent investor pdf in hindi निवेश साहित्य के क्षेत्र में आधारशिला के रूप में खड़ा है, जो वित्तीय बाजारों के अप्रत्याशित समुद्र में नेविगेट करने के लिए एक कालातीत और बुद्धिमान दृष्टिकोण प्रदान करता है। निवेश और सट्टेबाजी के बीच अंतर पर ग्राहम का जोर, सुरक्षा के मार्जिन का महत्व और मिस्टर मार्केट का रूपक विवेकपूर्ण तरीके से धन बनाने के इच्छुक निवेशकों के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में कार्य करता है। the intelligent investor pdf in hindi is available below.

The intelligent investor pdf in hindi by Benjamin Graham audiobook is available here

The intelligent investor pdf in hindi by Benjamin Graham audiobook at kuku fm

The intelligent investor pdf in hindi on youtube

 

 

2 COMMENTS

  1. I spent over three hours reading the internet today, and I haven’t come across any more compelling articles than yours. I think it’s more than worth it. I believe that the internet would be much more helpful than it is now if all bloggers and website proprietors produced stuff as excellent as you did.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read more

Latest Blog